Empowering Skills for a Brighter Tomorrow: SSDC & SCTI by Samoon Foundation
Email: info@samoonskills.org

कठिन संघर्षशील पहाडी जीवन और तत्पश्चात कठिन मेहनत और प्रभु की क्रपा द्रष्टी से जब हम अपने जीवन मे इतने सक्षम हो जाते हैँ कि अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी आराम कमा सकते है तो ततपश्चात हमारा कर्तब्य बनता है अपने समाज और अपने लोगोँ के मध्य जो जरुरत्मंद है उनके लिए यथासम्भव सहयोग करेँ ।

समूण परिवार के सममानित सदस्य सुदर्शन पवाँर जी येसे दयालु हर्दय के मानवता प्रिमियोँ मे से एक हैँ जो सदैव ही जरुरत्मंदोँ के सहायतार्थ आगे रहते हैँ । समूण फाउंडेशन के मानवीय एँव सामाजिक कार्योँ को रुद्रप्रयाग के दुरस्थ गाँवो तक पहुचानेँ और रुद्रप्रयाग मे समूण फाउंडेशन का कार्यालय एँव कम्प्युटर प्रशिक्षण केंद्र को खुलवाने मे श्री सुदर्शन सिँह पवाँर जी का विशेष योगदान रहा है ।

मूल रुप से गाँव – डुंगेरा भरदार, पोस्ट ओफिस – सेमल्टा, जखोली, जिला – रुद्रप्रयाग के मूल निवासी श्री पँवार जी अपने कठिन मेहनत के बल पर आज औस्ट्रेलिया मेँ 2008 से सपरिवार रहते हैँ एँव ग्रीन कार्ड होल्डर हैँ ।

श्री पँवार जी का मानना है कि जिस तरह से हर महीने के अंत में हमें वेतन मिलती है और वेतन मिलते ही बहुत सारे बिल जैसे – बिजली का बिल, पानी का बिल, कमरे का किराया, क्रेडिट कार्ड का बिल, ग्रोसरी आदि का बिल देना पड़ता है उसी तरह से हमे इसमे एक और बिल परोपकारिता का बिल भी जोडना चाहिये और इस परोपकारिता बिल के तहत प्रत्येक महिना समूण फाउंडेशन मे रुपये 7500/- का दान करते हैँ ।

श्री पवाँर जी का कहना है कि दुसरोँ के हितार्थ कार्य करने मे उन्हे जो सुख और आनंद की प्राप्ति होती है वह उसे शब्दोँ मे बयाँ नही कर सकते हैँ । येसे नेक कार्योँ के करने से आप अपने जीवन मे सकारात्मक परिवर्तन स्वयँ ही महसुस कर सकते है, इसलिए सभी को अपने सामर्थ्य अनुसार दुसरोँ की मदद करनी चाहिये ।

यह हमारा (समूण परिवार) का सौभाग्य है कि श्री सुदर्शन पँवार जी जैसेँ सम्मनित मानवता प्रेमि एँव परोपकारी ब्यक्ति हमारे परिवार के अभिन्न अंग हैँ । हम श्री श्री पँवार जी एँव परिवार के सुखद जीवन की कामना करते हैँ ।

विनोद जेठुडी
समूण परिवार
मानवता की सेवा हेतु समर्पित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *